Tuesday, June 22, 2010

100 सााल में विलुप्त हो जाएगा इंसान !

एक ऑस्ट्रेलियाई वैज्ञानिक ने दावा किया है कि अगले 100 सालों में मानव की प्रजाति विलुप्त हो जाएगी। धरती से स्मॉलपॉक्स के उन्मूलन में अहम भूमिका निभाने वाले वैज्ञानिक प्रो.फ्रेंक फेनर के इस दावे को दुनिया भर में काफी चर्चा मिल रही है। ऑस्ट्रेलियन यूनिवर्सिटी के माईक्राबॉयोलोजी के प्रो. फेनर ने दावा किया कि जनसंख्या विस्फोट और अनियंत्रित उपभोग के चलते मानव बहुत लम्बे समय तक खुद का अस्तित्व नहीं रख पाएगा।

फेनर का कहना कि अगले सौ सालों में मनुष्य दुर्लभ प्राणी हो जाएगा। इसके अलावा कई अन्य प्राणी भी इस श्रेणी में आ जाएंगे। उनका कहना है कि ओद्यौगिकीकरण की शुरूआत से ही मानव जीवन पर काफी असर हुआ है। डेली मेल में छपी रिपोर्ट के मुताबिक अब स्पष्ट तौर पर इसका प्रभाव दिखने लगा है। जलवायु में हो रहा बदलाव स्पष्ट रूप से मानव का भविष्य बता रहा है।

उनका कहना है कि अभी जलवायु परिवर्तन बहुत शुरूआती स्तर पर है। इसके कई प्रभाव पहले ही दिख चुके हैं। आने वाले समय में स्थिति बेहद खतरनाक होगी। मनुष्य ठीक उसी दिशा में जा रहा है जिसमें आदि मानव रहा करता था। आदिवासी दिखा चुके है कि कार्बन डाई ऑक्साइड और ग्लोबल वार्मिग क उत्पादन के बिना उत्पादन किए वे 40 से 50 हजार साल तक जी चुके हैं। लेकिन यह मनुष्य उसी दिशा में जा रहा है जिससे अन्य जातियां विलुप्त हो गई या विलुप्त होने के कगार पर है।

No comments:

Post a Comment